Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मीराबाई चानू ने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया, रैंकिंग में आठवें नंबर पर रहीं

खेल डेस्क. महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलिंपिक में जगह पक्की कर ली है। इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (आईडब्ल्यूएफ) ने गुरुवार को ओलिंपिक क्वालिफायर की रैंकिंग जारी की। 49 किग्रा वेट कैटेगरी में चानू आठवें नंबर पर हैं। टॉप-4 में तीन खिलाड़ी चीन की हैं। नियम के अनुसार, एक वेट कैटेगरी में एक देश का एक ही खिलाड़ी उतर सकता है। ऐसे में चानू की रैंकिंग और ऊपर जाएगी।

भारतीय टीम के मुख्य कोच विजय शर्मा ने कहा कि चानू अप्रैल में होने वाली एशियन चैंपियनशिप में उतरेंगी। उनके यहां उतरने से ही ओलिंपिक का टिकट पक्का हो जाएगा। हालांकि इंटरनेशनल फेडरेशन अप्रैल में फाइनल रैंकिंग जारी करेगा। यहां के टॉप-8 खिलाड़ियों को ओलिंपिक में जगह मिलेगी। इसके पहले 2016 रियो ओलिंपिक में भी चानू उतरी थीं, लेकिन वे क्लीन एंड जर्क में एक भी वेट नहीं उठा सकी थीं और डिस्क्वालिफाई हो गई थीं।


भारत को एकमात्र ओलिंपिक मेडल मल्लेश्वरी ने 2000 में दिलाया था
भारत को ओलिंपिक के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में सिर्फ एक मेडल मिला है। 2000 सिडनी ओलिंपिक में 69 किग्रा वेट कैटेगरी में कर्णम मल्लेश्वरी ने ब्रॉन्ज जीता था। चानू ने 2017 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था। ऐसे में इस बार उनसेे मेडल की उम्मीद है।

खिलाड़ी को 6 इवेंट खेलना जरूरी
ओलिंपिक क्वालिफायर के लिए एक खिलाड़ी को कम से कम एक 6 इवेंट में उतरना जरूरी है। इसमें एक गोल्ड और सिल्वर इवेंट जरूरी है। चोट के कारण मीराबाई ने कुछ इवेंट छोड़ दिए थे। बैक इंजरी के कारण वे 2018 वर्ल्ड चैंपियनशिप में नहीं उतर सकी थीं। चानू ने 2019 में एशियन चैंपियनशिप में 199 किग्रा वजन उठाया था। उन्होंने साल के अंतिम टूर्नामेंट कतर इंटरनेशनल कप में गोल्ड जीता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मीराबाई चानू अप्रैल में होने वाली एशियन चैंपियनशिप में उतरेंगी।

https://ift.tt/39yt8qZ by Dainik Bhaskar,,327 via Dainik Bhaskar By :Buy all Brands Teniss Accessories Gawin Sports At Ver Cheap Rates

Post a Comment

0 Comments